सेहत के लिए अमरुद का फल ही नहीं पत्ते भी फायदेमंद, जानिए 6 स्वास्थ्य लाभ

सेहत के लिए अमरुद का फल ही नहीं पत्ते भी फायदेमंद, जानिए 6 स्वास्थ्य लाभ

सेहतराग टीम

हम सबके खाने के लिए वैसे तो बहुत सारे फल हैं। सभी फलों का अपना अलग-अलग स्वाद होता है और अपना अलग फायदा भी होता है। जैसे कि अगर हम अमरुद की बात करें तो अमरुद भी अपने कई खास गुणों के लिए जाना जाता है। जैसे कि अमरुद खाने से डायबिटीज में फायदा मिलता है, दिल की समस्याओं में भी फायदा पहुंचाता है और उल्टी की परेशानी से भी राहत दिलाता है। ये तो रही अमरुद के फल की बात, लेकिन फल के इसकी पत्तियां बहुत गुणकारी होती हैं यानी कि सेहत के लिए फायदेमंद होती हैं। अमरुद की पत्तियों में एंटी-ऑक्सीडेंट, एंटी-बैक्टीरियल और एंटी-इंफ्लेमेटरी गुण होते हैं। जो वास्तव में हमें कई बीमारियों से बचाने में मदद करती हैं। आइए अब इसके फल और पत्तियों के फायदों के बारे में जानते हैं।

पढ़ें- अमरुद की पत्तियों का जूस डायबिटीज में फायदेमंद, इन 6 बीमारियों में भी असरदार

अमरुद के पत्ते दिलाएंगे इन बीमारियों में आराम (Health Benefits of Guava Fruit and Leaves in Hindi):

चेहरे के पिंपल्स से दिलाए छुटकारा

चेहरे पर पिंपल्स होने पर चेहरे का आकर्षण कम हो जाता है, जो कहीं न कहीं आपके आत्म विश्वास को भी कम कर देता है। ऐसे में अगर इन पिंपल्स से निजात पाना है तो आप अमरूद के पत्ते का पानी इस्तेमाल करें। इससे आपको पिंपल्स से जल्द छुटकारा मिलेगा।

दांत दर्द से आराम पाएं

अक्सर अचानक दांत में दर्द होने लगता है और कभी-कभी मुंह में छाले हो जाते हैं। ऐसी परेशानियों में भी आराम पाने के लिए अमरुद की पत्तियों का इस्तेमाल कर सकते हैं। इस परेशानी में अमरूद के पत्तों के पानी से गरारा करें। ऐसा करने से आपको जल्दी ही आराम मिलेगा। 

जोड़ों का दर्द कर सकता है दूर

आज के समय जोड़ों के दर्द से लगभग सभी परेशान हैं। ऐसे में आप जोड़ों के दर्द से राहत पाने के लिए अमरूद के पत्तों का लेप प्रयोग कर सकते हैं, क्योंकि जोड़ों में दर्द के लिए अमरूद के पत्तों का लेप बेहद ही फायदेमंद माना जाता है। 

डायबिटीज में भी है फायदेमंद

हम सबके पता होगा कि अमरूद खाना डायबिटीज के मरीज के लिए बहुत ही लाभकारी मानी जाता है। क्योंकि ये खून में शूगर की मात्रा को सही रखता है। लेकिन इसके साथ ही अमरूद के पत्तों के पानी शरीर में जटिल स्टार्च को भी शुगर में बदलने से रोकता है, जिससे वजन कम करने में भी मदद मिल सकती है।

अमरूद के पत्ते वजन घटाने में मददगार

जो लोग अपने बढ़ते वजन को लेकर परेशान रहते हैं और उसके लिए की अलग-अलग तरह के प्रयास करते रहते हैं जैसे जिम जाना डाइटिंग करना आदि। तो ऐसे लोगों के लिए अमरूद के पत्तों का रस बहुत ही फायदेमंद माना जाता है।

अमरूद के पत्ते से पेट दर्द दूर करें

अमरूद के पत्तों में एंटी-बैक्टीरियल गुण पाए जाते हैं। अगर आपका पेट दर्द हो रहा हो तो आप अमरूद के पत्ते से राहत पा सकते हैं। बस अमरूद के 5-6 पत्तों को अच्छे से साफ करके पानी में उबाल लें और फिर उस पानी के पी लें। इससे आपको पेट दर्द से जल्द राहत मिलेगी। 

डायरिया में दिलाए आराम

अगर कोई डायरिया की परेशानी से परेशान है तो वह अमरूद के पत्ते का काढ़ा बनाकर पिए। इससे डायरिया की परेशानी जल्द दूर हो जाएगी।

इसे भी पढ़ें-

डायबिटीज पर यूं असर करता है अमरूद

Disclaimer: sehatraag.com पर दी गई हर जानकारी सिर्फ पाठकों के ज्ञानवर्धन के लिए है। किसी भी बीमारी या स्वास्थ्य संबंधी समस्या के इलाज के लिए कृपया अपने डॉक्टर की सलाह पर ही भरोसा करें। sehatraag.com पर प्रकाशित किसी आलेख के अाधार पर अपना इलाज खुद करने पर किसी भी नुकसान की जिम्मेदारी संबंधित व्यक्ति की ही होगी।